(Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi (MS Dhoni) महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

0
86075

(Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi (MS Dhoni) महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय ,Personal Life,Records,family, wife) Age, Height,

Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi महेंद्र सिंह धोनी का नाम आते ही क्रिकेट में बहुत कुछ याद आता है, क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने टी20 और वनडे वर्ल्ड कप के साथ-साथ चैंपियन ट्रॉफी भी अपने नाम कि है दुनिया में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिनके नाम में तीनों है खिताब खिताब है वहीं टीम इंडिया को टेस्ट वनडे T20 में नंबर वन की रैंकिंग हासिल करबाने  मैं भी धोनी का अहम योगदान था धोनी बेहतरीन फिनिशर भी थे और वह दुनिया के नंबर वन फिनिशर के रूप में गिने जाते थे आज हम Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi जानेंगे हिंदी में।

Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय कप्तानों की में सबसे सफल कप्तान के रूप में गिना जाता है महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को रांची में हुआ था जो कि झारखंड में महेंद्र सिंह धोनी का निक नेम mahi हैं mahi  काफी मशहूर नाम  हैं महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे फिनिशर है जो अगर क्रीज़ पर  खड़े हो तो बॉलरों को एक अलग ही खौफ रहता है और उन्होंने यह कारनामा कई बार किया है।

Mahendra Singh Dhoni award

Mahendra Singh Dhoni award महेंद्र सिंह धोनी को सन 2009 में भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पदम श्री से नवाजा गया था, इसके बाद धोनी को 2007 में राजीव गांधी पुरस्कार मिला दो हजार अट्ठारह में भारत का सबसे बड़ा जो कि हर खिलाड़ी की ख्वाहिश रहती है  पदम भूषण से नवाजा गया था, इसके साथ-साथ महेंद्र सिंह धोनी को 1 नवंबर 2011 को भारतीय सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक से नवाजा था आज हम Mahendra Singh Dhoni Biography in hindi  में जानेगे।

Mahendra Singh Dhoni birth place  

Mahendra Singh Dhoni birth place उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रामगढ़ ब्लॉक   महेंद्र सिंह धोनी का जन्म  में हुआ था।

महेंद्र सिंह धोनी के माता-पिता काम की तलाश में उत्तराखंड से झारखंड आ गए थे महेंद्र सिंह धोनी के पिता पान सिंह  जूनियर  मैनेजमेंट के पद पर थे।

Mahendra Singh Dhoni family परिवार 

Mahendra Singh Dhoni family महेंद्र सिंह धोनी का एक भाई और एक बहन भी है महेंद्र सिंह धोनी के भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है जबकि उनकी बहन का नाम जयंती गुप्ता है महेंद्र सिंह धोनी आस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के फैन है  धोनी बचपन से ही सचिन तेंदुलकर जैसे महान बल्लेबाजों के फैन थे।  महेंद्र सिंह धोनी को बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन बहुत पसंद है वही  बात की जाए संगीतकार कि तो  महेंद्र सिंह धोनी को लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानते हैं।

Mahendra Singh Dhoni study पढ़ाई 

Mahendra Singh Dhoni study धोनी ने अपनी शुरुआती पढ़ाई झारखंड के रांची में डीबीए जवाहर विद्या मंदिर में की है धोनी शुरुआत में स्कूल में बैडमिंटन खेलना पसंद करते थे, इसके लिए वह जिला स्तर पर चुने गए थे धोनी अपनी स्कूल की फुटबॉल टीम में खेला करते थे और वह फुटबॉल में गोलकीपर थे वही से उन्हें एक क्लब के लिए क्रिकेट खेलने के लिए भेजा था।

Mahendra Singh Dhoni career  करियर

Mahendra Singh Dhoni career  करियर  इसी दौरान अपने करियर में आगे बढ़े और 1995 98 में उन्होंने विकेट कीपिंग करना स्टार्ट कर दिया और क्लबों के लिए खेलना चालू कर दीजिए और  धीरे-धीरे धोनी अपने खेल में सुधार लाने लगे और उन्होंने अंडर सिक्सटीन चैंपियनशिप के लिए चुना गया वहां पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया।

Mahendra Singh Dhoni wife पत्नी

Mahendra Singh Dhoni wife पत्नी  धोनी की वाइफ का नाम साक्षी है धोनी ने 4 जुलाई 2010 को देहरादून के फार्म हाउस पर उनसे शादी की जो कि उनकी बचपन की फ्रेंड थी।

Mahendra Singh daughter बेटी

Mahendra Singh daughter बेटी  एक बेटी भी है जिसका नाम जीवा है।

Mahendra Singh starting career

Mahendra Singh starting career  महेंद्र सिंह धोनी ने 1999 और 2000 के बीच में रणजी ट्रॉफी में अपना पहला मैच असम के खिलाफ खेला था जिसमें महेंद्र सिंह धोनी ने पहली पारी कुछ खास नहीं रही और दूसरी पारी में 68 रन बनाए थे  लेकिन धोनी बाद में झारखंड और बिहार के विभाजन के बाद झारखंड में चले गए और झारखंड की रणजी टीम में खेलते रहे धोनी ने दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में डेब्यू किया था और अपना पहला टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ खेले थे धोनी ने टी20 में 2006 में दक्षिण अफ्रीका खिलाफ डेब्यू  किया था।

Mahendra Singh ipl

Mahendra Singh ipl  महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग के लिए खेलते हैं और जबसे चेन्नई सुपर किंग के लिए खेलने स्टार्ट किया तबसे उसी टीम के कैप्टन है और रोहित शर्मा के बाद बात की जाए महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में सबसे सफल कप्तान है  महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग को तीन बार खिताब जिता चुके हैं और आज तक 13 साल के करियर में एक ही बार ऐसा हुआ है जब चेन्नई सुपर किंग सेमीफाइनल  के लिए qualify नहीं कर पायी13 साल में चेन्नई सुपर किंग सबसे ज्यादा फाइनल सेमीफाइनल खेलने का रिकार्ड अपने नाम रखते है।  महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 में T20 वर्ल्ड कप 2011 में  50 ओवर का वर्ल्ड कप  के साथ चैंपियन ट्रॉफी अपने नाम की Mahendra Singh ऐसे कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में आस्ट्रेलिया को आस्ट्रेलिया की धरती पर सीरीज हराई हो।

 

URL 1

URL 2

URL 3

URL 4

URL 5

URL 6

URL 7

URL 8

URL 9

URL 10

URL 11

URL 12

URL 13

URL 14

URL 15

URL 16

URL 17

URL 18

URL 19

URL 20

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here